हिंग क्या है

How To Use  Asafoetida In The Cookingहिंग ( Asafoetida ) सूखे गांठ और पाउडर के रूप मे बाजार मे उपलब्ध है। यह फेरूला के तनो से लासा के रूप मे निकलता है। फेरूला एक जड़ीबूटी है जो मुख्य रूप से ईरान और अफगानिस्तान के पाया जाता है। लेकिन भारत में भी इसकी खेती किया जाता है।

हिंग का खोज Discovery Of Hing

एशिया के अलेक्जेंडर महान (Alexander the Great’s ) के समय कीमती मसाले ‘सिलफीअम’ जो अब विलुप्त हो गया है। हिंग सिलफीअम के विकल्प के रूप में उभरा। ऐसा वर्णन मिलता है कि महाभारत के समय मे भी इसका उपयोग होता था।

हिंग का आकार , प्रकार और स्वाद

कच्चे हिंग को भूरे रंग के टुकड़ों के रूप में बेचा जाता है। अधिकतर हिंग पाउडर फॉर्म मे सैंडी ब्राउन और काले भूरे रंग मे मिलता हैं। यह खाने मे लहसुन और प्याज की तरह सुगंधित होता है।

खाना बनाने मे इसका इस्तेमाल करने का तरीका How To Use Asafoetida In The Cooking

हिंग को पानी में या दाल, सब्जियां, अचार और चटनी जैसे स्नैक्स में तड़का लगाने के रूप में हिंग का प्रयोग किया जाता है। हिंग का उपयोग बहुत कम मात्रा में होता है। इसे नमक के साथ मिलाया जाता है और कच्चा सलाद पर भी छिड़का जाता है।

हिंग से स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Hing

हिंग से पाचन प्रक्रीया ठीक होने मे मदद मिलता है। इसमे natural antimicrobial गुण होता होता है और यह सर्दी , खांसी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है।

 

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*