अपने दांतों को स्वस्थ रखने के उपाय Tips To Keep Your Teeth Healthy

Tips To Keep Your Teeth Healthyदांतों को स्वस्थ रखने के लिए आजीवन दांतो का ध्यान रखना पड़ता है। यदि आपके दांत अच्छे हैं, तो भी उनकी देखभाल करने के लिए हर दिन सही कदम उठाना जरूरी है। इसमें अच्छे ओरल केयर उत्पाद लेना आवश्यक है, साथ ही दैनिक आदतों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

1. रात के समय दांतों को ब्रश किए बिना बिस्तर पर न जाएं Do Not Go On Bed At Night Without Brushing Teeth

दिन में दो बार ब्रश करना दांतो की देख भाल के लिए अच्छा होता है। हम में से कई लोग रात में अपने दांतों को ब्रश नहीं करते हैं। रात के समय बिस्तर पर जाने से पहले ब्रश करने से पूरे दिन जमा होने वाले कीटाणुओं से छुटकारा मिल जाता है।

2. अपने दाँत को ठीक से ब्रश करें Brush Your Teeth Properly

ब्रश करने का तरीका महत्वपूर्ण है। अपने दांतों को गलत तरीके से ब्रश करना उतना ही बुरा है जितना ब्रश न करना। ब्रश करने के लिए टूथब्रश को कोमल, गोलाकार गति से घुमाएं और ध्यान रखें कि सभी दांतो पर बाहर और अंदर के रतफ से ब्रश हो जाये।

3. अपने जीभ को भी साफ करें Clean Your Tongue Too

जीभ को भी साफ करना आवश्यक है। जीभ को साफ नहीं करने से मुंह में दुर्गंध हो सकती है, तथा इससे मुंह की अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आप जब भी अपने दाँत ब्रश करें, अपनी जीभ को धीरे-धीरे ब्रश से रगड़ कर साफ करें।

4. फ्लसिंग को ब्रशिंग जितना ही महत्वपूर्ण मानें Consider Flushing As Important As Brushing

दांतो के बीच में जो खाने के कण फंस जाते है वो फ्लसिंग करने से निकल जाते है। दूसरा फायदा यह होता है कि फ्लसिंग से मसूड़े उत्तेजित होते है। खाना खाने के बाद मुँख में पानी भर कर जरूर फ्लस कर लेना चाहिए।

5. फ्लोराइड वाले टूथपेस्ट इस्तेमाल करें Use Toothpaste With Fluoride

आप कोई भी टूथपेस्ट इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन टूथपेस्ट चुनने से पहले यह सुनिश्चित करें कि इसमें फ्लोराइड शामिल है। फ्लोराइड दांतों को क्षय होने से बचाता है। यह कीटाणुओं से लड़ने का काम करता है जो क्षय को जन्म दे सकते है। फ्लोराइड हमारे दांतों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

6. पानी ज्यादा पिएं Drink More Water

पानी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम पेय है – इसमें मुख का स्वास्थ्य भी शामिल है। एक नियम के रूप में, हर भोजन के बाद पानी पीने का सलाह दिया जाता हैं। यह मुख में चिपचिपा और अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के कुछ नकारात्मक तत्वों को धोने में मदद करता है।

7. माउथवॉश उपयोग करें Use Mouthwash

माउथवॉश मुंह में एसिड की मात्रा को कम करता है, मसूड़ों और उसके आस-पास के जगह जो हार्ड-टू-ब्रश है उन क्षेत्रों को साफ करता है। माउथवॉश चीजों को संतुलन में लाने में मदद करने के लिए सहायक होता है। विशिष्ट माउथवॉश के लिए अपने दंत चिकित्सक से राय लें। कुछ ऐसे ब्रांड है जो बच्चों और संवेदनशील दांत वाले लोगों के लिए सर्वोत्तम हैं।

8. फल और शब्जियां दांत से काट कर खाएं Eat Fruits And Vegetables With Teeth

ताजे फल और शब्जियां दांत से काट कर तथा चबा कर खाने से जबड़ा मजबूत होता है। Ready To Eat खाद्य पदार्थ सुविधाजनक हैं, लेकिन दांतो के लिए इतने अच्छे नहीं है। माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चों को कम उम्र में कड़ी मेहनत से भोजन कराएं । खाने की चीजों को ज्यादा छोटे – छोटे टुकड़ों में न काटे , बल्कि उन्हें जबड़ों से चबा के खाने दें।

9. चीनी और अम्लीय खाद्य पदार्थों को कम खायें Eat Less Sugar And Acidic Foods

चीनी मुंह में जाकर एसिड में बदल जाती है जिससे दांतों का तामचीनी नष्ट होती है ये एसिड मुख में गंदगी भी पैदा करती है। अम्लीय फल, चाय, और कॉफी भी दाँत के लिए नुकसानदायक हैं। जरूरी नहीं है कि ऐसे खाद्य पदार्थों को पूरी तरह परहेज किया जाये बल्कि कम प्रयोग कर सकते है।

10. अपने दंत चिकित्सक से साल में कम से कम दो बार दांत दिखायें Show Your Dentist At Least Twice A Year

आपके संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए आपकी अपनी रोजमर्रा की आदतें महत्वपूर्ण हैं। साल में कम से कम 2 बार दंत चिकित्सक से अपने दांतों की सफाई और चेकअप करवाना चाहिए। एक दंत चिकित्सक दांतो की सफाई तो करेगा ही साथ ही यदि दांतो में कहीं खराबी हो तो उपचार के लिए सलाह देगा।

100 grams of Patanjali dant kanti toothpaste produced by Patanjali Ayurved

Tagged

Related Posts

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*