Natural Remedies For Cure Irregular Menstruation अनियमित मासिक धर्म के लिए प्राकृतिक उपचार

Natural Remedies For Cure irregular menstruationयदि आपका मासिक धर्म अनियमित रहता है और 35 दिन या उससे अधिक हो जाता है, तो इसे अनियमित मासिक धर्म माना जाता है। ऐसी स्थिति मे इस समस्या के समाधान के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों पर विचार करना चाहिए। कुछ घरेलू उपचार निम्नलिखित है-

1. तिल और गुड़ Sesame And Jaggery

तिल मासिक धर्म को नियमित करने मे लाभकारी है। क्योंकि वे लिग्नान से परिपूर्ण हैं जो अतिरिक्त हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। सूखे भुने हुए कुछ तिल के बीज एक चम्मच गुड़ के साथ पीसकर मिला लें। अपने मासिक धर्म के दूसरे माह के 15 दिन बाद इसे खाएं (During second half of your menstrual cycle)।

2. कच्चा पपीता Raw Papaya

कच्चा पपीता अनियमित माहवारी के लिए स्वादिष्ट और प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है। यह फल मांसपेशियों के फाइबर संकुचन को ठीक करता है और गर्भाशय की दीवारों को सुखाने से मदद करता है। हर सुबह नाश्ते मे कच्चा पपीता छील कर और काट कर नमक के साथ लें। यदि इसका स्वाद आपको पसंद ना आता हो तो आप इसे दही में डाल कर ले सकते हैं ।

3. अदरक Ginger

अनियमित माहवारी मे अदरक काफी सहायक होता है। अदरख कूट कर या पीस कर एक चम्मच लें। इसे पानी में मिलाकर 5-7 मिनट तक उबालें, और कुछ चीनी डाल लें। छान कर भोजन के बाद इसे पीयें।

4. हल्दी पाउडर Turmeric Powder

हल्दी मासिक धर्म की समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी है। यह आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद तो करता ही है, साथ ही यह मासिक धर्म को शुरू करने के लिए बहुत उपयोगी है। इसके अलावा, यह मासिक धर्म के दर्द में मदद करता है। एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर कम से कम 1 हप्ता रोज लें।

5. दालचीनी Cinnamon

दालचीनी मासिक धर्म के प्रवाह को पुश करता है। यह मासिक धर्म के दर्द में भी मदद करता है। एक गिलास दूध मे दालचीनी का एक चम्मच मिलाएं इसे गर्म करके रोज पीएं।

6. सौंफ Fennel

रात के समय पानी में सौंफ़ के बीज को भिगोएं और अगले सुबह पानी से बीज को छान कर रोज इस पानी को पीयें।

7. धनिया पत्ता का रस Coriander Leaves Juice

धनिया पत्ता माहवारी को नियमित करने के लिए उपयोगी है। कुछ पत्ते को पीस कर रस निकाल कर थोड़ा चीनी डालकर कुछ दिनो तक लें।

8. गन्ने का रस Sugarcane Juice

यह मासिक धर्म उपचार के लिए आसान तरीका है। माहवारी आने के एक सप्ताह पहले एक गिलार रोज महीना आने तक लें।

9. करैला का रस Bitter Gourd Juice

बहुत कम लोग करैला का रस पसंद करते है। यह जितना कड़वा होता है, उतना ही प्रभावी उपाय है। करैला का रस दिन में दो बार कुछ दिनो तक पीयें।

10. अंगूर का रस Grapes Juice

अंगूर खाना या अंगूर का रस पीना अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने के लिए अच्छा घरेलू उपाय है। अंगूर आप रोज ले सकते है।

अनियमित माहवारी के लिए आयुर्वेदिक दवा Ayurvedic medicine for irregular menstruation

Divya Rajah Pravartani Vati बहुत अच्छा आयुर्वेदिक दवा है यह महिलाओं के स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। यह महिलाओं के बीमारियों का खास करके मासिक धर्म से जुड़े सभी लक्षणों का इलाज स्वाभाविक रूप से करने में मदद करता है। Divya Rajah Pravartani Vati बिना किसी दुष्प्रभाव के मासिक धर्म से जुड़े सभी लक्षणों का इलाज करने में मदद करता है। इस दवा के बारे मे अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।

Tagged

Related Posts

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*