उच्च रक्तचाप का इलाज के लिए प्राकृतिक उपचार Natural Remedies For Cure High Blood Pressure

Natural Remedies For Cure High Blood Pressureउच्च रक्तचाप के लिए दवाओं के साथ चिकित्सक जीवन शैली में बदलाव का सलाह देते हैं।

यदि आप चिकित्सा के उद्देश्य से जड़ी बूटी लेना चाहते है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि उच्च रक्तचाप विशेषज्ञों द्वारा आप को दी जाने वाली दवाओं पर प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। जड़ी बूटियां ज्यादा मात्रा में लेने से साइड इफेक्ट्स हो सकता है।

जड़ी बूटियां जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं निम्नलिखित है –

1. तुलसी Basil

तुलसी एक स्वादिष्ट जड़ी बूटी है जो कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। तुलसी में पाया जाने वाला रासायनिक यूजीनॉल (eugenol) से रक्तचाप में गिरावट आ सकती है। अपने आहार में ताजा तुलसी के 7-8 पत्ते ले सकते है। तुलसी के ताजा पत्तियों को पास्ता, सूप, सलाद, और पुलाव में जोड़ें।

2. दालचीनी Cinnamon

दालचीनी एक स्वादिष्ट मसाला है जिसे आप दैनिक आहार में शामिल कर सकते है। दालचीनी रक्तचाप को नीचे लाने मे मदद करता है।

3. इलायची

इलायची का उपयोग मसाला के रूप मे किया जाता है। यह दक्षिण एशियाई व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है। इलायची से स्वास्थ्य पर प्रभाव का जांच करने पर पाया गया कि इलायची पाउडर 1.5 ग्राम दिन मे दो बार लेने से रक्तचाप के रीडिंग में महत्वपूर्ण कमी मिला।

4. अलसी का बीज Flax seed

अलसी का बीज ओमेगा – 3 फैटी एसिड में समृद्ध है, और कुछ अध्ययनों में रक्तचाप को कम करने के वाला बताया गया है। अलसी के बीज का लाभ पाने के लिए प्रति सप्ताह 30-50 ग्राम पूरे (साबुत) या ग्राइन्ड बीजों को 12 सप्ताह से अधिक समय तक लेने का सुझाव दिया गया है।

5. लहसुन Garlic

लहसुन को आप अपने घर के शब्जी या दाल में प्रयोग कर सकते है। यह आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाता है। लहसुन में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जिससे रक्त प्रवाह अधिक स्वतंत्र हो जाता है और रक्तचाप कम हो जाता है।

आप अपने पसंदीदा व्यंजनों में ताजा लहसुन जोड़ सकते हैं। यदि लहसुन का स्वाद आपको पसंद नही है तो आप लहसुन को भुन कर ले सकते है।

6. अदरक Ginger

अदरक उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।आम तौर पर एशियाई खाद्य पदार्थों में प्रयोग किया जाता है। अदरक एक बहुमुखी घटक है जिसे मिठाई या पेय पदार्थों में भी उपयोग किया जाता है। ताजा अदरक को फ्राइ करने , सूप, नूडल या सब्जी में डालें। इसे स्वाद के लिए मिठाई या चाय में डाल सकते है।

7. अजवाइन बीज

अजवाइन बीज एक जड़ी बूटी है जो सूप, स्टूज़, कैसरोल और अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है। अजवाइन का उपयोग लंबे समय से चीन में उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए किया जाता है, और अध्ययनो से पता चला है कि यह उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए प्रभावी है। आप अजवाइन के बीज का उपयोग कर सकते हैं, या आप पूरे पौधे का रस निकाल कर उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन मूत्रवर्धक भी है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अजवाइन के विभिन्न पदार्थ रक्तचाप को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

8. लैवेंडर lavender

लैवेंडर हृदय गति और उच्च रक्तचाप मे मदद करता है। बहुत से लोग लैवेंडर को खाद्य पदार्थ मे उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन आप लैवेंडर के फूलों का उपयोग अपने भोजन पदार्थों मे कर सकते हैं। आप लैवेंडर के पत्तियों का उपयोग भी कर सकते है।

यदि आप उच्च रक्तचाप के लिए हर्बल दवाई जानना चाहते है तो क्लीक करें Natural remedies for high blood pressure

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*