भोजन हमारे रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करता है How Food Affects Our Blood Glucose

How Food Affects Our Blood Glucose

कार्बोहाइड्रेट Carbohydrate

रक्त ग्लूकोज (Blood Sugar ) सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट से प्रभावित होता है और इंसुलिन आम तौर पर हमारे खाद्य सेवन, विशेष तौर से कार्बोहाइड्रेट पर आधारित होता है। यह जानना जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट होता है। भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा रक्त ग्लूकोज नियंत्रण के लिए सहायक होती है। जब भी भोजन करना चाहिए, उसमे कार्बोहाइड्रेट शामिल करना चाहिए। फलों, सब्जियों, और पूरे अनाज कार्बोहाइड्रेट के स्रोत है।

प्रोटीन Protein

प्रोटीन संतुलित आहार का एक आवश्यक हिस्सा हैं। प्रोटीन भूख महसूस करने से रोकता हैं। यह कार्बोहाइड्रेट की तरह रक्त ग्लूकोज नहीं बढ़ाता हैं। हालांकि, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो प्रोटीन का उपयोग कम करें।

वसा Fat

वसा भी संतुलित आहार का एक आवश्यक हिस्सा हैं, विशेष रूप से स्वस्थ वसा जैतून के तेल मे पाया जाता है। मधुमेह होने का मतलब ऐसा नहीं है कि अब आप अच्छे भोजन का आनंद नहीं ले सकते हैं, या आपको अपने पसंदीदा भोजन छोड़ना है। आप को निम्नलिखित पांच खाद्य समूहों को नियमित करना होगा-

स्वस्थ भोजन – 1. अनाज और स्टार्च 2. सब्जियां 3. फल 4. दूध 5. आहार विशेषज्ञ द्वारा बनाया हुआ विकल्प भोजन। आप का डाक्टर मधुमेह के लिए आपके खाने की योजना बनाने मे मदद कर सकता है जो आपके लिए सही होगा और आपके जीवनशैली के अनुसार फिट बैठेगा।

स्वस्थ भोजन के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिया गया हैं –

  • मधुमेह के लिए स्वस्थ भोजन पूरे परिवार के लिए स्वस्थ भोजन है।
  • नियमित रूप से भोजन का आनंद लें, सुबह नाश्ता लें, फिर दोपहर का भोजन और रात का खाना। भोजन मे अंतराल 6 घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • स्वस्थ वसा, प्रोटीन, पूरे अनाज और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट अपने भोजन के साथ लें।
  • फल, सब्ज़ियां और पूरे अनाज जैसे फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थों ब्राउन रोटी, ब्रान अनाज, पूरे गेहूं पास्ता और ब्राउन चावल को लें।
  • सेम और मसूर को मांस के विकल्प के रूप मे लें।
  • कैलोरी मुक्त तरल पदार्थ जैसे चाय, कॉफी या पानी लें।
  • चीनी का विकल्प चुनें।
  • यदि आप अपनी जरूरत से अधिक खाते हैं, तो आपका रक्त ग्लूकोज बढ़ेगा। मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद के लिए, आपको कम मात्रा मे खाना होगा।

दिव्य मधुनाशीनी वटी- दिव्य मधुनाशीनी वटी मधुमेह के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा है। यह शरीर को रक्त शर्करा के स्तर पर बेहतर नियंत्रण करने में मदद करता है। यह पैनक्रिया में इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को भी नियंत्रित करता है। यह एक आयुर्वेदिक दवा है जो मधुमेह के रोगियों को रक्त में ग्लूकोज के स्तर पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। यह दवा शरीर की संपूर्ण सेलुलर प्रणाली को ऊर्जा प्रदान करने से सहयोग करता है। Read More About Divya Madhunashini Vati

Tagged

Related Posts

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*