वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय Home Remedies For Weight Loss

Home Remedies For Weight Lossप्राकृतिक रूप से वजन कम करना सबसे अच्छा उपाय है क्योंकि प्रकृति के साथ सामंजस्य रखना अच्छा होता है। आमतौर पर हम ऐसा समझते है कि जिम जाने से , व्यायाम करने से या क्लीनिक जाने से प्रभावी रूप से वजन कम किया जा सकता है। लेकिन घरेलू उपाय करने से घर पर ही वजन कम किया जा सकता है। इस लिए वजन घटाने के युक्तियों को जानना जरूरी है। अस्वास्थ्यकर जीवनशैली मोटापा बढ़ाने में मुख्य रूप से योगदान देती है। इसलिए सबसे पहले अपने जीवनशैली में सुधार करना आवश्यक है। जीवनशैली में सुधार करना शुरु में मुश्किल लग सकता है लेकिन लाभकारी परिणाम देखने के बाद अच्छा लगेगा। घर पर वजन कम करने का सुझाव नीचे दिया गया है –

वजन कम करने के लिए स्वस्थ तथा संतुलित आहार योजना होना आवश्यक है। ऐसा माना जाता है कि वजन घटाने के लिए लगभग 70 प्रतिशत योगदान आहार का होता है।

आहार का योजना बनाने के लिए आहार विशेषज्ञ से राय लें कि किस तरह घर पर प्राकृतिक रूप से वजन कम किया जा सकता है। आहार विशेषज्ञ द्वारा दिये गये सुझाव का पालन करें। अपने आदतों में बदलाव करना घर पर वजन कम करने के लिए पहला कदम है।

आहार विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ घरेलू खाद्य पदार्थों का उपयोग करके और जीवनशैली में बदलाव करने से वजन कम किया जा सकता है। ये परिवर्तन पूर्णतया प्राकृतिक हैं । आपको अपना वजन कम करने के लिए किसी भी तरह का भुखमरी करने का जरूरत नहीं है।

1. साबुत अनाज ज्यादा मात्रा में खायें Eat Whole Grains

साबुत अनाज जैसे ओट्स, रोटी, चावल और चना आदि आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में सहयोग करते हैं।

साबुत अनाज खाने से रक्त कोलेस्ट्रॉल कम होता है औस वजन घटाने में भी सहयोग मिलता है। हमारा शरीर साबुत अनाज को तोड़ने के लिए ज्यादा ऊर्जा का उपयोग करता है। इसके अलावा, अधिक समय तक हम अपना पेट भरा हुआ महसूस करते हैं।

1. शतावरी Asparagus

यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है तथा गुर्दे को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए उत्तेजित करता है। शतावरी ऑक्सालिक एसिड को तोड़ती है, जो हमारे शरीर में वसा का निर्माण करने के लिए जिम्मेदार है। शतावरी का सेवन करने से वजन कम करने मे मदद मिलता है। एक कप शतावरी में लगभग 27 कैलोरी होती हैं। इसमें फाइबर भी होता है। फाइबर पेट को भरने के लिए अच्छा होता है। यह भूख को दबाता है।

3. ग्रीन टी पीएं Drink Green Tea

ग्रीन टी पीने से चयापचय ठीक रहता है तथा शरीर में वसा के भंडारण को रोकता है। ग्रीन टी में एक यौगिक ईजीसीजी होता है जो शरीर से ऑक्सीडेटिव मुक्त कणों को हटाने में सहयोग करता है। इसके अलावा, ऊर्जा व्यय और वसा कम करने में लाभकारी है। जिससे वजन घटाने में लाभकारी होता है। ऐसे लोग जिन्हे समय पर चाय या कॉफी लेने की आदत है वो ग्रीन टी विकल्प के रूप मे ले सकते है।

4. खाना ठीक से चबा कर खाएं Chew The Food Properly

धीरे-धीरे खाने से भूख नियंत्रित रहता है और आप को समझने के लिए पर्याप्त समय होगा कि आप का पेट भरा हुआ हैं और ज्यादा खाना खाने का आवश्यकता नहीं है। यह सिद्ध हो चुका है कि फास्ट फूड और अपने भोजन को ठीक से नहीं चबा कर खाना वजन बढ़ाने के कारणों में से एक है। एक शोध से पता चला है कि कम कैलोरी लेने वाले पुरुषों और महिलाओं का वजन कम हुआ। भोजन ठीक से चबा कर खाने से पचाने में मदद मिलता है जिससे वजन कम करने के पहलू पर काम होता है। अपनी जीवन शैली में शामिल करने के लिए इस प्राकृतिक टिप्स पर विचार करें। भोजन चबाने से भोजन को पचाने में मदद मिलती है जिससे वजन बढ़ने के पहलू पर काम होता है।

5. अधिक शब्जियां और फल खाएं Eat More Vegetables And Fruits

शब्जियां और फल खाना बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये विटामिन का अच्छा स्रोत हैं। ये पाचन में सहयोग करते हैं और हमारे शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। इनमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और सूक्ष्म पोषक तत्व पाये जाते है। जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण, विषाक्त पदार्थों को हटाने और पोषक तत्वों के चयापचय के साथ वजन घटाने में भी सहयोग करते है। यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो अपने आहार योजना में फलों और शब्जियों को अवश्य शामिल करें।

6. भोजन कम-कम लें Take Less Meals

आहार विशेषज्ञ कम-कम भोजन लेने का सलाह देते हैं क्योंकि ऐसा करने से शरीर का चयापचन बढ़ता है और भूख कम लगती है। घर पर वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाला भोजन करें।

7. सॉफ्ट ड्रिंक ना लें Do Not Take Soft Drink

अध्ययनों से ज्ञात हुआ है कि इस तरह के पेय में मौजूद चीनी आसानी से पच जाता है और शरीर में अवशोषित हो जाती है। इससे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो जाती है। इससे भूख और ऊर्जा भी बढ़ेगा। यदि आप वजन कम करने के बारे में गंभीर हैं और अपने घर के फ्रिज में सॉफ्ट ड्रिंक रखने के आदी है तो सुझाव दिया जाता है कि अपने आदत में सुधार करें।

8. वेट ट्रेनिंग का पालन करें Follow Wet Training

वेट ट्रेनिंग का पालन करने तथा वजन उठाने वाले व्यायामों से कुछ ही हफ्तों मे वजन कम होने लगता है। आप योग आसन कर सकते हैं। ऐसा करने से जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ता है। इसे अपने घर पर ही किया जा सकता है।

योग वजन घटाने का ही काम करता है, बल्कि यह हमारे मन, शरीर और आत्मा के लिए भी लाभकारी है। वजन कम करने के लिए एरोबिक्स जैसे व्यायाम लाभकारी हैं।

आहार विशेषज्ञ का महत्व Importance Of Dietitian

एक योग्य आहार विशेषज्ञ आपके स्वास्थ्य, चिकित्सा, शरीर और मनोवैज्ञानिक स्थिति के आधार पर अनुकूल आहार का योजना बनाता है। आहार विशेषज्ञ भोजन के बारे में गलत धारणाओं को साफ करता है तथा स्पष्ट करता है कि क्या खाना चाहिए, कैसे खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए तथा क्या नहीं खाना चाहिए। वे वजन कम करने के लिए नियोजित आहार का चार्ट बनाते हैं जो आपको स्वस्थ और प्रभावी तरीके से वजन घटाने में मदद करता है।

Divya Medohar Vati– यह दवा वजन कम करने के लिए एक उत्कृष्ट हर्बल उत्पाद है। जिनका वजन सामान्य से ज्यादा है , उन लोगों के लिए यह दवा एक अद्भुत प्राकृतिक उत्पाद है। Read More

Tagged

Related Posts

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*