अनियमित माहवारी के लिए घरेलू उपचार Home Remedies For Irregular Menstruation

Home Remedies For Irregular Menstruationमासिक धर्म के बारे मे ज्यादातर लड़कियां अवगत नहीं होती है। जब उन्हे अपनी पहली माहवारी आती है और उसका पीड़ा महसूस होता है। तब उन्हे अपने शरीर में होने वाले मूल जैविक परिवर्तन के बारे में पता चलता है। कुछ लड़कियों के लिए यह अवधि दर्दभरा हो सकता है, इसके साथ गंभीर ऐंठन, पीठ दर्द, सूजन आदि भी हो सकता है। मासिक धर्म का समय (एक माहवारी की शुरुआत और अगले की शुरुआत के बीच का समय) आमतौर पर 28 दिनों का होता है। यदि यह 28 दिनों से एक सप्ताह अधिक हो जाये तो यह अनियमित माहवारी का समस्या माना जाता है।

यहां कुछ घरेलू उपचार दिया गया हैं जो अनियमित मासिक धर्म मे मदद कर सकता हैं

1. कच्चा पपीता

कच्चा पपीता मासिक धर्म को नियमित करने में उपयोगी माना जाता है। कुछ महीने नियमित रूप से कच्चे पपीता का जूस पीएं। लेकिन मासिक धर्म के दौरान इसे न पीएं।

2. हल्दी Turmeric

हल्दी को सबसे अच्छे औषधीय जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है। इसका सेवन मासिक धर्म को नियमित करने और हार्मोन संतुलन में मदद करता है। दूध, शहद या गुड़ के साथ हल्दी पाउडर का एक चौथाई चम्मच मिलाकर सेवन करें। इसे कई हफ्तों तक लें या जब तक कि आप मासिक धर्म मे सुधार न देखें।

3. एलोवेरा Aloevera

एलोवेरा हार्मोन को नियमित करके स्वाभाविक रूप से मासिक धर्म के अनियमितताओं का इलाज करने में मदद करता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक एलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालें और एक चम्मच शहद मिलाकर नाश्ता करने से पहले इसे रोजाना खाएं। एलोवेरा का सेवन मासिक धर्म के दौरान न करें।

4. ध्यान और योग का अभ्यास करें Practice meditation and yoga

शरीर में हार्मोनल असंतुलन का प्राथमिक कारणों में से एक तनाव है जो मासिक धर्म के अनियमितताओं का कारण बनता है। ध्यान और योग तनाव से मुक्त होने में मदद करता है। ध्यान करने से शरीर में सही हार्मोनल संतुलन सुनिश्चित हो सकता है। ध्यान और योग दवाओं के बिना अनियमित अवधि को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी तरीका हैं।

5. अदरक Ginger

10 ग्राम अदरक 5 मिनट पानी मे उबालें। थोड़ा सा चीनी डाल लें और भोजन के बाद दिन में तीन बार मिश्रण को पीएं। मासिक धर्म को नियमित करने और अनियमित अवधि से छुटकारा पाने के लिए अदरक एक अच्छा घरेलू इलाज है।

6. जीरा Cumin

जीरा के सेवन से कई तरह का स्वास्थ्य लाभ होता है। अनियमित माहवारी के उपचार में भिगोया हुआ जीरा का उपयोग किया जाता है। 2 चम्मच जीरा लें और रात के समय पानी में भिगोएं और सुबह दोनो पीएं। अपनी माहवारी को नियमित करने के लिए आपको हर दिन इस पानी को पीने की जरूरत है जब तक आप को फायदा समझ मे ना आ जाये।

7. दालचीनी Cinnamon

दालचीनी से व्यंजनों के स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही मासिक चक्र को भी नियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 1 गिलास गर्म दूध लें और एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पीएं। यह मासिक धर्म के ऐंठन को ठीक करने में भी प्रभावी है।

नोट: यदि आपकी माहवारी अक्सर अनियमित रहती है तो डॉक्टर से परामर्श लेना बेहतर होगा। यदि आप अनियमित माहवारी के लिए Herbal Product लेना चाहते है तो Divya Stri Rasayan Vati ले सकते है। विस्त्रित जानकारी के लिए क्लिक करें – Natural Remedies For Menstruation

Tagged

Related Posts

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*