आंत की सफाई के लिए घरेलू उपचार Home Remedies For Colon Cleansing

Home Remedies For Colon Cleansingयदि आप नियमित रूप से कब्ज से पीड़ीत है या मल त्याग अनियमित हैं तो यह एक खतरनाक बीमारी है। इस तरह के पाचन संबंधी रोगों से बड़ी आंत की दीवारों पर कचरा का निर्माण हो जाता है।

बड़ी आंत कई तरह के आवश्यक कार्य करता है। यह मल को खत्म करने में मदद तो करता ही है साथ ही कचरे से नमक और पानी भी निकालता है, पीएच को बनाए रखता है तथा हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ता है। बड़ी आंत की खराबी से त्वचा का एलर्जी, पित्ताशय की पथरी, हृदय रोग जैसे गंभीर स्वास्थ्य की समस्या हो सकती हैं। इस लिए आंत के सफाई का ख्याल रखना आवश्यक है।

घरेलू उपचार Home Remedies

अदरक Ginger

अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होता हैं और यह पाचन क्रिया को उत्तेजित करता है। यह किसी भी शब्जी मे डाला जा सकता है। यह चाय में डाल कर भी ले सकते है या सीधे कच्चा भी खाया जा सकता है। अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिला लें। इसे एक कप गर्म पानी में मिला लें। इस तरह के मिश्रण को दिन में दो बार ले सकते है। निम्नलिखित तरीके से भी अदरख का सेवन कर सकते है।

1चम्मच छिला हुआ अदरक, कटा हुआ 1 सेब, एक कप पालक और कटा हुआ 1 गाजर लेकर सभी सामग्री को 1 कप पानी में मिला कर पीएं।

सेब और नींबू का उपयोग Use Of Apple And Lemon

सेब और नींबू दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। ये हमारे पाचन क्रिया को भी सुधारते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट है साथ ही इनमें विटामिन सी, विटामिन ए और फाइबर पीयी जीती है। निम्नलिखित तरीके से इनका सेवन किया जा सकता है –

सेब के रस में 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच अदरक का रस औस 1 कप गर्म पानी मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में एक बार पीयें। यह कोलन को डिटॉक्स करता है साथ ही पाचन क्रिया को प्रोत्साहित करता हैं।

सेब का सिरका Apple Vinegar

ऐप्पल साइडर सिरका हमारे शरीर से उपयोगी बैक्टीरिया को रखते हुए अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में सहयोग करता है। इसे शहद के साथ लेने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

  • सेब साइडर सिरका और शहद को बराबर मात्रा में मिला कर लें।
  • इसे एक कप पानी में मिलाकर प्रतिदिन पिएं। यह विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, मधुमेह से बचाव करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

समुद्री नमक और पानी Sea Salt And Water

बड़ी आंत में जब पानी नहीं होता है तब विषाक्त पदार्थों के अंदर चिपकने लगते है तथा शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ने लगते है। पानी हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोज 4-5 लीटर पानी पीना बड़ी आंत के लिए आवश्यक है।

आधा लीटर पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाकर खाली पेट नाश्ता से पहले पिएं। इस मिश्रण को पीने से मल त्याग को बढ़ावा मिलता है और पाचन क्रिया में सुधार होता है।

फाइबर युक्त भोजन Fiber Rich Food

फाइबर आंत को स्वस्थ रखने और हमारे शरीर से विशाक्त पदार्थ को खत्म करके बड़ी आंत को साफ करने के लिए लाभकारी है। बीन्स, दाल, दलिया, मटर, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स आदि फाइबर में उच्च हैं। आम, अंजीर, रास्पबेरी और नारियल भी बड़ी आंत को के लिए लाभकारी है।

हरी शब्जियाँ Green Vegetables

पत्तेदार साग पोषक तत्वो से भरपूर होते हैं साथ ही आंतों के मार्ग को साफ सुथरा रकने में सहयोग करते है। पत्तेदार साग लीवर को डिटॉक्सीफाई करने और विषाक्त पदार्थों से शरीर का रक्षा करने में मदद करते हैं। हरी शब्जियों को उबाल कर या भाप देकर, उन्हें सूप में डाल कर ले सकते है। थोड़ा सा मक्खन या जैतून के तेल मे भून कर भी खा सकते है।

चिया और सन बीज Chia And Flax Seeds

ये दोनों फाइबर में उच्च सुपरफूड हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो आंत के सूजन को कम करने में मदद करता है तथा टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। पानी में एक चम्मच बीज मिला कर लिया जा सकता हैं। हलवा बना कर भी खाया जा सकता हैं या सलाद के ऊपर छिड़क कर भी खाया जा सकता हैं।

बड़ी आंत को शुद्ध करना महत्वपूर्ण है। यह न केवल बैक्टीरिया को खत्म करता है बल्कि पाचन में भी सुधार करता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है तथा कई बीमारियों को रोकने में सहयोग करता है।

Divya Triphala Churna – यह चूर्ण शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है तथा बड़ी आंत को धीरे-धीरे साफ़ और डिटॉक्स करता है तथा पुनः पोषित करता है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*