रोज केला खाने से स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Eating Banana Every Day

Health Benefits Of Eating  Banana Every Dayकेला मे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तत्व प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है। केले के रंग से ही पता चल जाता है कि वह कितना पका है। जब केला अच्छी तरह पक जाता है तो उसके छिलके के ऊपर चीती (छोटा – छोटा काला धब्बा) लग जाता है। जब केला अच्छी तरह पक जाता है तब उसे खाने से स्वादिष्ट स्वाद मिलता है जो लगभग सभी को पसंद होता है।

केला खाना अमेरिका निवासी बहुत पसंद करते हैं। अमेरिका में प्रति व्यक्ति प्रतिवर्ष औसत 10 पाउंड से अधिक केले का सेवन करते है।

नियमित रूप से केला खाने के फायदे निम्नलिखित हैं –

1. केला ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहयोग करता हैं Banana Helps In Blood Sugar Control

उच्च रक्तचाप मूक हत्यारा होता है। इसके प्रभाव से एन्यूरिज्म, हृदय रोग, धमनियों का संकुचित, स्ट्रोक, मस्तिष्क रोग और गुर्दे की विफल होना शामिल हैं। अधिक पोटैशियम का उपयोग करने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिलता है। केले में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। औसत आकार के एक केले में हमारे दैनिक मूल्य का लगभग 12 प्रतिशत पोटेशियम होता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि केले में पाया जाने वाला पोटैशियम साइट्रेट रक्तचाप को कम करने के लिए अनुकुल है। कुछ हफ़्ते तक प्रतिदिन केले का सेवन करने से उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति का रक्तचाप काफी कम होने का संभावना होता है।

2. केले खाने से साँस लेने में मदद मिलता हैं Banana Helps In Breathing

अस्थमा को रोकने के लिए प्रतिदिन एक केला खाना लाभकारी है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो बच्चे प्रतिदिन कम से कम एक केला खाते हैं, वे बच्चे केले कम खाने वालों के तुलना में 34 प्रतिशत कम घरघराहट का अनुभव करते हैं। यदि कोई अस्थमा का रोगी प्रतिदिन कम से कम एक केला खाता है तो उसे सांस लेने के परेशानी से लाभ मिलेगा।

3. केला खाने से कैंसर में मदद मिल सकता हैं Banana Can Help In cancer

अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, डाइटरी फाइबर “कोलोरेक्टल कैंसर” के खतरा को कम करने में मदद करता है। सामान्य रूप से फल खाने से फेफड़ा, मुंह,पेट, ग्रसनी और ग्रासनली के कैंसर का खतरा कम होता हैं।

4. केला भूख नियंत्रण में सहयोग करता है Banana Cooperates With Hunger Control

केला में फाइबर प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है। एक औसत आकार का केला हमारे दैनिक मूल्य का 12 प्रतिशत फाइबर प्रदान करता है।

उच्च फाइबर वाले आहार के कई फायदे हैं। यह मल त्याग को कम करने मे लाभकारी है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और स्वस्थ वजन बनाये रखने मे मदद करता है। फाइबर मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

फाइबर का एक विशेष प्रभाव यह है कि यह पाचन शक्ति को धीमा कर देता है, जो खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस करता है। जो लोग अपने कैलोरी में कटौती करना चाहते हैं उन लोगों के लिए लाभकारी हैं। जो दोपहर के खाना का तलाश कर रहे हों वो भूख मिटाने के लिए भी खा सकते है।

5. स्पोर्ट्स के लिए केला Bananas For Sports

एक अध्ययन में पाया गया कि लंबे कसरत के बाद केला खाने से शरीर को ऊर्जा मिलता है।

व्यायाम करने के पहले और बाद में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट के लिए केला एक सस्वोत्तम फल है।

केले में उपलब्ध कार्ब्स जल्द ही ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है, और यह पोटेशियम में उच्च हैं। यह शरीर को निर्जलीकरण से रोकने में मदद करता हैं। केले में कई पोषक तत्व पाया जाता है जैसे फाइबर , विटामिन बी -6 औस एंटीऑक्सिडेंट ।

6. केला खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं Bones Are Strong By Eating Bananas

केले में उच्च पोटेशियम होता है जो स्वस्थ हड्डियों के निर्माण में सहयोग करता है। एक शोध के अनुसार पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिलता है। केले में पाया जाने वाला पोषक तत्व से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिलता है।

Divya Mukta Vati 40 Gm is produced by Swami Ramdev’s Diyva Pharmacy

Tagged

Related Posts

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*